ads

सवाल जिनके जवाब आप जरूर जानना चाहेंगे..

दोस्तों, मनुष्य का स्वभाव होता हैं की उसके सामने जी भी नया क्रियाकलाप हो उसके बारें में वह अधिक से अधिक जानकारी ग्रहण कर सके। लेकिन क्या हम वास्तव में हमारे आस पास होने वाली घटनाओं जो सीधे हमारे जीवन से जुडी हुई हैं या किसी न किसी रूप में हमें प्रभावित करती हैं सभी के बारें सटीक जानकारी रखतें हैं?
         शायद नहीं...
     इसी को ध्यान में रखतें हूए learningforhelp ब्लॉग पर आपके लिए पेश हैं ऐसे सवालों और जवाबों की कड़ी जो यक़ीनन रोजमर्रा में हम उपयोग में लेते हैं लेकिन सटीक जानकारी नहीं रखते।
चाहे वह ड्राइविंग लाईसेंस हो,स्टाम्प पेपर हो,भारतीय मुद्रा हो,gprs-cdma हो,एम्बुलेंस कि आवाज़ हो , भारत और विश्व की जीके से जुडे सामान्य सवाल हो।
तो आज की कड़ी आपके लिए पेश हैं कुछ ख़ास सवाल और उनके जवाब....
1. मोबाइल का अविष्कार कहाँ और कब हुआ?भारत में इसका प्रयोग कबसे शुरू हुआ?
Ans. दुनिया के पहले मोबाइल फ़ोन का प्रदर्शन मोटोरोला के डॉ मार्टिन कूपर ने 1973 में किया । इनसे पहले रेडियो फ़ोन प्रचलित थे पर उनमे और cellular phones में अंतर था।वायरलेस फ़ोन्स का पहला नागरिक इस्तेमाल 17 जून 1946 को अमेरिका के सेंट लुइस, मिजुरी में बेल सिस्टम्स मोबाइल टेलीफोन सर्विस के नाम से एक कार से किया गया तथा चार फ़ोन का नाम दिया गया। इसका वजन था करीब 36  kg। 1962 में वैक्यूम तुबेस की जगह ट्रांसिटर लगाकर कुछ और आधुनिक फ़ोन सेवा शुरू की गयी किन्तु यह चार फ़ोन था उस तरह का मोबाइल हैंडसेट नहीं जैसा आज हम देखते हैं।

                     मार्टिन कूपर ने 3 अप्रैल1973 को सबसे पहले अपने प्रतद्वंदी बैल लैब्स के डॉ जोएल एस एंजेल को फ़ोन करकर मोबाइल हैंडसेट का प्रदर्शन किया। दुनिया की पहली कमर्शियल सेलुलर फ़ोन सेवा 1979 में जापान के टोक्यो में NTT ने शुरू की। इसके बाद 1981में डेनमार्क,स्वेदन,फिनलैंड,नार्वे में मोबाइल फ़ोन सेवाएं शुरू हुई। जिसका नाम था नोर्थिक मोबाइल टेलीफोन (NMT)। 1983 में अमेरिका ने अमेरिका ने 1-G टेलीफोन नेटवर्क अमेरिटिक नाम से शिकागो में शुरू किया।
                       भारत में पहली मोबाइल फ़ोन सेवा 15 अगस्त 1955 में दिल्ली में गैर पारंपरिक रूप से शुरू की गयी।
2.गाडी चलाने के लिए लाईसेंस की जरुरत क्यों हैं?
   Ans.  गाडी चलाना एक व्यक्तिगत कार्य लगता हैं लेकिन दरअसल यह एक समुहिक क्रिया हैं। सड़क पर आप कुछ नियमों के तहत चलतें हैं।उन नियमों को जनन आपके लिए जरुरी हैं।इसके आलावा शारीरिक विकलांगता भी नहीं हो।गाड़ी चलना एक तरह से शासकीय अनुमति हैं,यह अनुमति मिलना ही लाइसेंस हैं।व्यक्ति का नियमों को जानना,शरीऐक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना और नियमों को जानना लाइसेंस पाने की आवश्यक शर्ते हैं। यह एक विशेषाधिकार हैं जो सर्कार आपको देती हैं।
3. स्टाम्प पैपर क्या होता हैं?इस पर लिखा बयान क्यों महत्वपूर्ण हैं?

Ans.  स्टाम्प पैपर आम टूर पर सरकारी शुल्क प्राप्त करने का एक तरीका हैं। विभिन्न तरह के खरीद बेच, समझोतें के लिए शुल्क या कर के लिए सर्कार इन्हें जारी करती हैं जो की पूरी दुनिया में प्रचलित व्यवस्था हैं। वर्तमान में बढ़ती तकनिकी और इंटरनेट बैंकिंग ने इस पर सवाल खड़ा कर दिया हैं।

अपने नाम की रिंगटोन ऐसे डाउनलोड करें....


4.Ambulance की आवाज़ का आविष्कार किसने किया?इसका रंग लाल और नीला क्यों हिट हैं?
Ans.  आमतौर पर हमें सुनाई देने वाली एम्बुलेंस की आवाज़ एक एलेक्टेविक सायरन हैं। एम्बुलेंस में रेडियो फोन,स्पीकर,फ्लेश लाइट आदि उपकरण भी होतें हैं।
     शुरू के सायरन हवा के दबाव से चलते थे ,प्राम्भ में तो घंटियां बजाकर भी काम चलाया जाता था।
      एम्बुलेंस को अलग दिखने के लिए लिघटों का इस्तेमाल किया जाता हैं , ये लाइट्स लाल,नीली,हरी, पिली किसी भी रंग की हो सकती हैं।इनका मूल उद्देश्य इसे विशिष्ट बनाना हैं ताकि लोग एम्बुलेंस के लिए रास्ता छोड़ दे।
5.दुनिया में कुल कितने देश हैं, क्या सभी संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं?
Ans.  दुनिया में कुल 195 देश हैं जिनमे से 193 देश संयुक्त राष्ट्र के सदश्य हैं।

54 countries are in Africa
48 in Asia
44 in Europe
33 in Latin America and the Caribbean
14 in Oceania
2 in Northern America
         GOOD BYE अगले भाग में फिर से आपके लिए कुछ ऐसे ही उपयोगी सवाल और उनके जवाब लेकर
आऊंगा। अगर आप चाहे तो दिए गए किसी भी सवाल का अपनी जानकारी के अनुसार जवाब दे सकते हैं। और सबसे बड़ी बात आप अपनी जिज्ञासा की तृप्ति के लिए कोई भी सवाल पूछ सकतें हैं....

Post a Comment

0 Comments